प्रतिक्रियासंपर्क

पेट्रोल

हिन्दी
Image: 

पेट्रोल या गैसोलीन को तकनीकी शब्‍दों में मोटर स्पिरिट (ऑटोमोटिव गैसोलीन) कहा जाता है । पेट्रोल सामान्य रूप से कच्चे तेल की आंशिक आसवन रिफाइनरियों द्वारा निर्मित है | इसकी ऑक्टेन रेटिंग (संख्या) और अन्य गुणों को बढ़ाने के लिए इसके उपर और प्रक्रिया की जाती है। तकनीकी तौर पर यह हाइड्रोकार्बन का एक जटिल मिश्रण है| परिचालन की स्थिति की विस्तृत श्रृंखला में एक संतोषजनक इंजन प्रदर्शन देती हैं।

पेट्रोल के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर ओकटाइन संख्या है, जो प्रतिरोध का एक उपाय है। एक चिंगारी-इग्निशन इंजन में हवाई ईंधन मिश्रण संपीड़न चक्र के दौरान गर्म हो जाता है और उसके बाद इंजन डिजाइन आवश्यकताओं के अनुसार तेजी से जलने स्पार्क प्लग से शुरू होता है| उच्च संपीड़न अनुपात इंजन को हवाई ईंधन मिश्रण से अधिक यांत्रिक ऊर्जा निकालने के लिए सक्षम बनाता हैं| जिसके कारण उच्च तापीय क्षमता मिलती है|

आम तौर पर ईंधन के संबंध में, गैसोलीन इंजन उच्च डिजाइन संपीड़न अनुपात के साथ पेट्रोल एक उच्च ऑक्टेन रेटिंग के साथ ईंधन की आवश्यकता होती है। निर्धारित ओकटाइन संख्या की तुलना में कम से पेट्रोल के उपयोग हवाई ईंधन मिश्रण को समय से पहले आत्म प्रज्वलित करने से पहले इग्निशन सिस्टम स्पार्क्स एक विशेषता "दस्तक" या "pinging" ध्वनि, जो अवांछनीय है, क्योंकि यह कारण इंजन घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है, कारण हो सकता है उच्च दबाव।

ऑटोमोटिव ओईएम विभिन्न कारक हैं जो ईंधन दक्षता, इंजन संपीड़न अनुपात, इंजीनियरिंग डिजाइन घटकों , ईंधन आदि की विशेषताओं में शामिल हैं के आधार पर उनकी अलग-अलग इंजन डिजाइन का अनुकूलन, भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल ऑटोमोबाइल ब्रांड न्यूनतम 91 ओकटाइन दर्ज़ा के पेट्रोल, जो एचपीसीएल में उपलब्ध है की आवश्यकता होती है भारत में रिटेल आउटलेट नेटवर्क। उच्च प्रदर्शन कारों और मोटरसाइकिल उच्च ऑक्टेन पेट्रोल का उपयोग करें।

एचपीसीएल रिटेल दुकानों पर बेचा पेट्रोल सीधे, नियामक आवश्यकताओं के अनुसार ऑटोमोबाइल ईंधन टैंक में भर दिया जाता है। एचपीसीएल द्वारा बेचा गया पेट्रोल विपणन भारतीय मानक मोटर पेट्रोल और पेट्रोल के गुणों गवर्निंग मिलता है - आक्सीजन के मिश्रण IS 2796 :2014.

सरकार के नीतिगत दिशानिर्देश में भी ईंधन विशिष्टताओं को शामिल किया है|उत्सर्जन मानकों बी एस III,बी एस चतुर्थ बीएस छठी मानकों की दिशा में प्रगति, यूरो मानकों समान हैं| जो मुख्य रूप से सल्फर सामग्री पर केंद्रित करते हैं| दिशा में प्रगति को पूरा करने के लिए आवश्यक विनिर्देशों को कवर किया। एचपीसीएल की रिटेल आउटलेट नेटवर्क बाजार ईंधन बैठक भौगोलिक क्षेत्र के लिए नीति समयसीमा के अनुसार उत्तरोत्तर अधिक कड़े मानकों

आक्सीजन के साथ , कार्बनिक मिश्रण (जैसे शराब या एथेर के रूप में) भी पेट्रोल के पूरक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा (भारत सरकार) मंत्रालय द्वारा जारी , जैव ईंधन पर राष्ट्रीय नीति के संबंध में भारतीय मानक ब्यूरो "5% इथेनॉल के साथ पेट्रोल" के लिए विशिष्ट प्रकाशित किया है | भारत के भीतर कुछ अन्य चुनिंदा राज्यों में विपणन के लिए मिश्रणों, 10% इथेनॉल मिश्रण के साथ जेब में पेट्रोल।

 Filter Paper Test (Petrol), Density Test (Petrol & Diesel), Quantity Check.