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निष्‍पादन प्रोफाइल

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वर्ष 2013 – 14 के दौरान रिटेल विजन को साकार करने के लिए कई गतिविधियां शुरू की गई थीं। निष्‍पादन की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं :

  • रिटेल कारोबार यूनिट ने एमएस में 8.7% और एचएसडी में 6.6% की बढ़त दर्ज की है।
  • 723 से अधिक नए रिटेल आउटलेट शुरू किए गए। आउटलेट के नेटवर्क की
    कुलसंख्‍या 12869 है ।

रिटेल आउटलेट ब्रांडिंग :

  • एचपीसीएल के लगभग 2000 ‘क्‍लब एचपी’ आउटलेट हैं जो उत्‍कृष्‍ट वाहन देखभाल एवं ग्राहक सेवा सुनिश्चित करते हैं ।
  • एचपीसीएल ने 8 शहरों में 25 क्‍लब एचपी स्‍टार आउटलेट शुरू किए हैं जो प्रिमियर श्रेणी के आउटलेट हैं।
  • ‘क्‍लब एचपी’ प्रॉमिस को पूरा करने के लिए वर्तमान कारोबारी आवश्‍यकताओं और व्‍यावहारिक परिवर्तनों पर केन्द्रित विभिन्‍न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्‍यम से 763 से अधिक डीलरों और 5633 से अधिक डीलर कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है|
  • रिटेल ग्राहकों के साथ कार्यव्‍यवहार करनेवाले डीलरों और डीलरमैन के बीच गुणवत्‍ता और परिमाण, तत्‍काल सेवा, सौहार्दपूर्ण व्‍यवहार और तनावमुक्‍त प्रबंधन के महत्‍व को समझाने के उद्देश्‍य से डीलर कर्मियों, फोरकोर्ट मैनेजर और डीलरों के लिए अनिवार्य शिष्‍टाचार, ‘प्रबंधन विकास कायक्रम’और ‘एसओपी चैम्प्‍स’ नामक अनूठे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए थे ।
  • ‘क्‍लब एचपी’के रिटेल आउटलेटों पर डीलरमेन को प्रेरित करने के ‘ग्रुप पर्सनल एक्सिडेंट इंश्‍योरेंस योजना कार्यान्वित की गई है |
  • कई डीलरमेनों को कंप्‍यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया गया है |
  • कई डीलरमैन ‘स्‍पॉट एंड एवॉर्ड’योजना के तहत सम्‍मानित किए गए है |
  • वर्ष के दौरान डीलरमैन को प्रेरित करने के उद्देश्‍य से ‘क्‍लब एचपी’ डीलरमेन और उनके निर्भर बच्‍चों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई थी |
  • रिटेल आउटलेटों पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वर्ष के दौरान कई राष्‍ट्रीय एवं क्षेत्रीय अभियान चलाए गए थे तथा ब्रांड निर्माण की दिशा में प्रयास करते हुए ग्राहकों को हमारे रिटेल आउटलेट को प्राधान्‍य देने के लिए पुरस्‍कृत और सम्‍मानित किया गया।
  • हमारे बैनर ‘क्‍लब एचपी’ - अच्‍छा लगता है’ के तहत ब्रांड प्रॉमिस का व्‍यापक रूप से प्रचार – प्रसार करने के लिए मास मिडीया तथा आउटडोर अभियानों का प्रभावी रूप से प्रयोग किया गया|
  • वाहन देखभाल केन्‍द्र के लिए निगम स्‍तर पर गठबंधन भी किया गया। आउटलेटों पर खानपान सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय ब्रांड के साथ भी गठबंधन किया गया। इन गठबंधनों के चलते ग्राहकों से अच्‍छा प्रतिसाद मिला है|

ग्राहक लॉयल्‍टी कार्यक्रम:

DriveTrack Plus लॉयल्‍टी कार्यक्रम के तहत ‘ड्राइव ट्रैक प्‍लस’ फ्लैगशिप उत्‍पाद को भी 4000 से अधिक रिटेल आउटलेटों पर स्‍वीकार किया गया है और 4 लाख कार्ड काउंट के साथ 75,000 का ग्राहक आधार है। ड्राइवट्रैक प्‍लस प्रोग्राम आपको नियंत्रण, सुविधा और आकर्षक इनाम देता है, जो अपने आप में बेमिसाल है । भुगतान का यह नया साधन ईंधन की खपत और प्रचालन लागत पर बेहतरीन नियंत्रण प्रदान कर फ्लीट का सुचारू प्रबंधन के लिए तैयार किया गया है। ड्राइव ट्रैक प्‍लस, ईंधन प्रबंधन तथा ईंधन के कॉपोर्रेट एवं बल्‍क खरीदारों को समाधान प्रदान करता हैं।

गुणवत्‍ता के आश्‍वासन के लिए पहल:

  • ‘गुड फ्यूल प्रॉमिस’ के बैनर के तले एचपीसीएल गुणवत्‍ता आश्‍वासन ने विभिन्‍न अग्रणी पहल के द्वारा जबरदस्‍त प्रचार प्रसार किया जा रहा है।एचपीसीएल ने रिटेल आउटलेटों पर ‘गुड फ्यूल प्रॉमिस’ की प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करने के लिए अनन्‍य मोबाइल लैब की संकल्‍पना शुरू की है।
  • अपने वाहनों में ईधन भरने से पूर्व गुणवत्‍ता एवं परिमाण की जॉंच के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से ‘चेक एंड फिल’ अभियान चलाए जा रहे हैं|
  • अंतर्राष्‍ट्रीय एजेन्‍सी द्वारा नियमित रूप से ‘क्‍लब एचपी’ आउटलेटों का सर्वेलेंस ऑडिट किया जा रहा है |

ब्रांडेड ईंधन :

ईधन इतर कारोबार :

एचपीसीएल ने अपने ग्राहकों के लिए अनेकों सुविधाओं के साथ लाभप्रद ईंधन इतर कारोबार का निर्माण किया है। रिटेल आउटलेटों की ईंधन इतर कारोबार में एटीएम, टेक अवे फूडकाउंटर, ‘सी’स्‍टोर, वाहन संबंधी सामान इत्‍यादि शामिल हैं। यह कारोबार प्रमुख बैंकों, फूड ब्रांड इत्‍यादि और ओइएम के माध्‍यम से चलाया जा रहा है।

  • HDFC Bank
  • State Bank of India
  • Bank of Baroda
  • Union Bank of India
  • Punjab National Bank
  • AXIS Bank
  • EXIDE
  • ICICI Bank
  • CROSSWORD
  • McDonald - I'm lovin' it
  • Cafe Coffee Day
  • BARISTA COFFEE
  • Nirula's - It's Delicious!
  • BLUE DART - DHL