प्रतिक्रियासंपर्क

परिचय

हिन्दी
Image: 

एचपीसीएल द्वारा भारत में पेट्रोलियम उत्‍पादों की रिटेलिंग में क्रांति

एचपीसीएल में जब हम अपने अतीत पर नज़र डालते हैं तो हमारे पास मुस्‍कुराने के कई कारण होते हैं । केवल परिवर्तन ही स्‍थायी है। एचपीसीएल में हम इस बात को मानते हैं। हम नए विचारों पर अंमल करते हैं, उँची सोच रखते हैं और कई वर्षों से और निखरकर सामने आएं हैं। इस प्रक्रिया में हमने भारत में आधुनिक, खूबसूरत और तकनीकी रूप से विकसित रिटेल आउटलेट स्‍थापित करने में अपना योगदान दिया है।

वर्ष 2002 में, हमने क्‍लब एचपी पेश किया, उत्‍कृष्‍ट ग्राहक एवं वाहन देखभाल के वादे के साथ सुखद एहसास दिलाने वाला ब्रांड। इस पहल से हम भारत में ब्रांडेड रिटेल आउटलेटों के कर्णधार हुए। वर्ष 2003 में हमारे रिटेल आउटलेटों ने विशेष पहचान बना ली थी जिसे देश में सर्वोत्‍तम माना गया ।

हमारा मकसद ग्राहक सेवा और संतुष्टि था और वर्ष 2006 में विकसित नए रिटेल आउटलेट प्रारूप की संकल्‍पना को साकार किया। इन प्रारूपों को हर प्रकार के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। हमने इस बात को अच्‍छी तरह से समझ लिया था कि सुधार और वृद्धि से ही प्रतिस्‍पर्धात्‍मक लाभ और कार्यकुशलता हासिल की जा सकती है ।

हमारे लिए वर्ष 2008 तकनीक में उन्नति करने का वर्ष था। इसके लिए हमने ई-फ्यूल स्‍टेशनों का निर्माण किया। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास के रूप में 2009 में नैनो (नो ऑटोमेशन, नो ऑपरेशन) लॉन्‍च किया गया। देश भर में लगभग 2000 ऑटोमेटेड रिटेल आउटलेट थे जो ग्राहक सेवा में नए आयाम स्‍थापित कर रहे थे।

वर्ष 2010 में हमने देश भर में प्रचालन, सुरक्षा कार्यपद्धतियां एवं ग्राहक सेवा को सर्वसामान्य करने के लिए हमने मानक प्रचालन कार्यपद्धतियां (स्‍टैन्‍डर्ड ऑपरेटिंग प्रॅक्टिसेस) प्रस्‍तुत की। हमारे लॉयल्‍टी प्रोग्राम ग्राहक सेवा में समृद्ध एवं मूल्‍य आधारित पहलू हैं जो हमारे मूल्‍यवान ग्राहकों को विशेष लाभ एवं सुविधाएं प्रदान करने का वादा करती हैं। हमने अपने रिटेल आउटलेटों के लिए ‘क्‍लब एचपी स्‍टार’ नामक प्रीमियम ब्रांड तैयार किया है। इस प्रीमियम ब्रांड की अनुपम विशेषता तत्‍काल सेवा है। इन प्रीमियम आउटलेटों में ग्राहकों की स्‍टार की तरह सेवा की जाती है ।

परिवर्तन का सफर न केवल रोमांचकारी रहा बल्कि बेहद लाभदायक भी सिद्ध हुआ ।

एचपीसीएल ने लगातार आठवें वर्ष विख्‍यात रीडर्स डाइजेस्‍ट ट्रस्‍टेड ब्रांड गोल्‍ड एवॉर्ड 2013 जीता है। इससे 13000 आउटलेटों के प्रति हमारे ग्राहकों का विश्‍वास और मजबूत हुआ है। पिछले सात वर्षों से हम स्‍टार रिटेलर एवॉर्ड भी जीतते आ रहे हैं। ये पुरस्‍कार ब्रांडिंग, लॉयल्‍टी एवं विपणन में हमारी पहल एवं उपलब्धियों का प्रतीक है। कल उन्‍हीं का है जो आज की तैयारी करते हैं ।

एचपीसीएल में हम ‘उम्‍मीद से ज्‍यादा’ में विश्‍वास करते हैं : बड़ी सोच, बड़े सपने और बड़ी उपलब्धि। कल हमारा है - ऊर्जामय कल की ओर